Wednesday, August 02, 2017

विद्यार्थियों को ‘हिंदुत्व’ और ‘संघी’ सामान्य-ज्ञान रटा रही भाजपा


अमित शाह द्वारा यूपी में जारी पुस्तिका में नेहरू-गांधी का नाम  नहीं
नवीन जोशी
महाराजा सुहैल देव ने किस मुस्लिम आक्रांता को गाजर-मूली की तरह काट दिया था?
अदालत में तलब किया जाकर सजा पाने वाला देश का पहला प्रधानमंत्री कौन था?’
उत्तर प्रदेश के हजारों स्कूलों के विद्यार्थी आजकल एक सामान्य-ज्ञान प्रतियोगिता के लिए ऐसे ही कुछ सवाल-जवाब रट रहे हैं. यह प्रतियोगिता भारतीय जनता पार्टी दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शती के अवसर पर 26 अगस्त को प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर करा रही है. सामान्य-ज्ञान का पाठ्यक्रम भी भाजपा ही ने तैयार किया है. इसके लिए तैयार एक पुस्तिका का लोकार्पण भाजपा अध्यक्ष ने अपनी लखनऊ यात्रा में बीते सोमवार को किया.
नये राष्ट्रपति के पहले भाषण में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का नामोल्लेख न होने और दीनदयाल उपाध्याय को महात्मा गांधी के बराबर स्थान दिये जाने से खफा कांग्रेस चाहे तो अब आगबबूला हो सकती है. भाजपा ने इसका पूरा इंतजाम कर दिया है.
नयी पीढ़ी को इन दिनों जो सामान्य ज्ञान उत्तर प्रदेश में रटाया जा रहा है उसमें नेहरू और महात्मा गांधी का कोई जिक्र नहीं है. विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा से जुड़े नेताओं की प्रशस्ति पढ़ायी जा रही है. इनमें वीर सावरकर, दीनदयाल उपाध्याय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, नानाजी देशमुख जैसे नेता शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्व के सर्वाधिक शक्तिशाली और लोकप्रिय नेताओं में शुमार किया गया है.
सत्तर पृष्ठों की सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता पुस्तिका उत्तर प्रदेश के हजारों स्कूलों में बांटी जा रही है, जिसे कंठस्थ करके विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में भाग लेना है. प्रश्न-पत्र इस पुस्तिका में बताये गये सामान्य-ज्ञान पाठों के आधार पर ऑब्जेक्टिव सवालों के रूप में होगा. छात्र-छात्राओं को डेढ़ घण्टे में एक सौ सवालों के जवाब ओएमआरशीट पर देने होंगे.
प्रतियोगिता का परिणाम शिक्षक दिवस यानी पांच सितम्बर को जारी होगा. हर जिले में प्रथम दस स्थान पाने वाले छात्रों को 25 सितम्बर को दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर पदक और प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाएगा. साठ फीसदी से ऊपर अंक पाने वाले विद्यार्थी भी प्रमाणपत्र पाएंगे.
उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के सचिव सुभाष यदुवंश के हवाले से इण्डियन एक्सप्रेसमें बुधवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक सामान्य ज्ञान प्रतियोगितानाम की इस पुस्तिका की अब तक सात लाख प्रतियां छप चुकी हैं और नौ हजार स्कूल नौवीं-दसवीं के अपने छात्रों को इस प्रतियोगिता-परीक्षा में शामिल कराने की सहमति दे चुके हैं.
पुस्तिका में जनसंघ, भाजपा और संघ के प्रमुख नेताओं के अलावा राष्ट्रवाद, हिंदुत्व, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, आदि के बारे में बताया गया है. दीनदयाल उपाध्याय की संक्षिप्त जीवनी और आरएसएस एवं जनसंघ के लिए उनके योगदान का परिचय है. भाजपा के नये दलित प्रेम को देखते हुए इसमें बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के बारे में भी जानकारी दी गयी है. स्वामी विवेकानंद, गुरु गोविंद सिंह, बिरसा मुण्डा और रानी लक्ष्मी बाई को भी शामिल किया गया है.
भाजपा की सामान्य-ज्ञान पुस्तिका नयी पीढ़ी को देश के पहले गवर्नर-जनरल, पहले राष्ट्रपति, पहले उप-राष्ट्रपति, पहले लोक सभा अध्यक्ष, पहले उप-प्रधानमंत्री, पहले विधि मंत्री, पहली महिला मुख्यमंत्री और पहली महिला राज्यपाल के बारे में तो बताती है लेकिन देश के पहले प्रधानमंत्री के बारे में जानकारी देना जरूरी नहीं समझती. महात्मा गांधी पर भी पुस्तिका मौन ही है. अटलबिहारी वाजपेयी और उनकी सबसे बड़ी गठबंधन सरकार के बारे में बताना नहीं भूला गया है.
इंदिरा गांधी का जिक्र इस सवाल के सही उत्तर के रूप में है कि दीनदयाल उपाध्याय की मृत्यु के समय देश का प्रधानमंत्री कौन था? इसी तरह नरसिंह राव का नाम इस प्रश्न के सही उत्तर में है कि अदालत में तलब होकर सजा पाने वाला देश का पहला प्रधानमंत्री कौन था? महाराजा सुहैल देव की बहादुरी का उल्लेख करते हुए जो सवाल पुस्तिका में है, उसकी शब्दावली गौर करने लायक है- महाराजा सुहैल देव ने किस मुस्लिम आक्रांता को गाजर-मूली की तरह काट दिया था 
केंद्र की नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकारों की योजनाओं को भी सामान्य-ज्ञान में शामिल किया गया है. योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग बनाना, मोदी सरकार की मेक इन इण्डियाअभियान, हजार-पांच सौ के पुराने नोटों की बंदी, आदि की जानकारी सवाल-जवाब के रूप में दी गयी है. सेना के लिए एक रैंक-एक पेंशन’, सीमा पार की गयी सर्जिकल स्ट्राइक, मुम्बई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन और आकाशवाणी पर प्रधानमंत्री की मन की बातभी इस सामान्य-ज्ञान में शामिल है.  
भाजपा की सामान्य-ज्ञान परीक्षा में अच्छे नम्बर लाने के लिए नई पीढ़ी को रटना होगा कि मोदी सरकार की जन-धन योजना में 29.50 करोड़ बैंक खाते खोले गये और दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में 18,452 गांवों को बिजली दी जा रही है.
चूंकि अभी यह सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता उत्तर प्रदेश में हो रही है, इसलिए प्रदेश की योगी सरकार की योजनाओं-कार्यक्रमों, जैसे एण्टी-रोमियो दस्ते, किसानों की कर्ज माफी, आगरा और गोरखपुर हवाई अड्डों के नये नामकरण और कैलाश-मानसरोवर यात्रियों को एक लाख रु की सहायता, के बारे में बताया गया है.
भाजपा की यह सामान्य-ज्ञान प्रतियोगिता जाहिर है कि उसके उग्र हिंदुत्व, राष्ट्रवाद और कांग्रेस-मुक्त भारत के एजेण्डे का हिस्सा है. नई पीढ़ी को  इस देश की बहुलतावादी परम्परा और गांधी-नेहरू के योगदान की हवा नहीं लगने देना है.
देखना है कि बची-खुची कांग्रेस इस आक्रमण का मुकाबला कैसे करती है.

(http://hindi.firstpost.com/politics/bjp-preaching-hindutva-and-rss-history-in-general-knowledge-books-44824.html 


No comments: