Monday, April 03, 2023

"उत्तराखंड के बारे में एक जरूरी किताब"- चंदन अधिकारी

सुप्रसिद्ध साहित्यकार व पत्रकार नवीन जोशी की हाल ही में प्रकाशित पुस्तक देवभूमि डेवलपर्स पढ़ी। यह पुस्तक ९ भागों व विषयों पर लिखी गयी है परन्तु सभी विषय उत्तराखंड की व्यथा व कथा का बहुत सुन्दर, तथ्यपूर्ण व सच्चाई के साथ चित्रण करते हैं । यदि एक वाक्य में पुस्तक का सार कहना हो तो वह होगा," क्या उत्तराखंड राज्य के निर्माण में निहित सोच व सपना साकार हुआ" ? नहीं । मेरा विश्वास है, लेखक के इस निष्कर्ष पर अधिकांश उत्तराखंड वासी व उत्तराखंडी प्रवासी सहमत होंगे और वे लोग जिन्हें उत्तराखंड के निर्माण व तथाकथित विकास के बारे में अधिक मालूम नहीं है उन्हें यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए ।

इस पुस्तक के द्वारा उत्तराखंड के कई पहलुओं पर लेखक की कलम चली है। सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक आदि अनेकानेक विषयों पर अनेक पात्रों के माध्यम से लेखक ने बहुत मेहनत से सच्चाई को उजागर करने का सफल प्रयास किया है। अनेक जन आंदोलन जो उत्तराखंड में चलाये गए वे चाहे शराबबंदी हो, बांध विरोधी अभियान हो, पृथक पर्वतीय राज्य के गठन की मांग हो, गैरसैण को राजधानी बनाये जाने मांग हो, भूमि माफियाओं द्वारा भूमि अधिकृत करने का मामला हो, पुलिस की बर्बरता, महिलाओं की सक्रिय भूमिका, राजनेताओं की पदलोलुपता, स्थानीय संस्थानों का दोहन, रोजगार व पलायन की समस्या, गांवों में प्रचलित जर्जर जाति व्यवस्था हो इन सब पर लेखक के अपनी कलम चलायी है और क्या खूब चलायी है। इन सब आन्दोलनों में कई लोगों की सक्रियता रही है उन सबको अनेक पात्रों द्वारा लेखक ने बखूबी बताया है । पुस्तक में पहाड़ी बोली के कई शब्द जिन्हें पहाड़ी लोग अक्सर अपनी बोल चाल के वक़्त प्रयोग करते हैं काफी सटीक, उपयुक्त व सुन्दर तरीके से प्रयुक्त किये गए हैं।
मेरे जैसे प्रवासी पहाड़ी के लिए यह पुस्तक आंखें खोल देने वाली पुस्तक है क्योंकि कई मुद्दों को पढ़ने व जानने का मौका मुझे इस पुस्तक के द्वारा मिला है।

नवीन जोशी साधुवाद के पात्र हैं जिन्होंने १९८४ से लेकर अब तक पिछले चार पांच दशकों के दौरान उत्तराखंड गठन के के पहले व बाद में चले कई आंदोलनों, उनकी नियति व परिणति व सामाजिक व आर्थिक सरोकारों पर इतनी सूक्ष्म दृष्टि से अपनी पैनी कलम चलायी है।
- चन्दन अधिकारी, फेसबुक पर 6 मार्च 2023

No comments: